समग्र आईडी e-kycकैसे करें

समग्र आईडी केवाईसी कैसे करें | समग्र आईडी केवाईसी की प्रक्रिया

समग्र आईडी केवाईसी मध्य प्रदेश सरकार की पहल के अनुसार समग्र पोर्टल पर समग्र ID का रजिस्ट्रेशन होता है। समग्र ID मध्य प्रदेश के परिवार के रूप में रजिस्टर्ड आईडी है। जिसमें समग्र परिवार आईडी, समग्र ID, समग्र परिवार आईडी 8 अंकों की होती है और समग्र आईडी जो सदस्य की व्यक्तिगत आईडी होती है वह 9 अंक की होती है अगर हमें मध्य प्रदेश सरकार की किसी भी योजना का लाभ लेना है।तो हमारी समग्र ID में आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है। जिसे समग्र ID केवाईसी या समग्र से आधार को लिंक करना बोलते हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

समग्र ID मध्य प्रदेश के परिवार के रूप में रजिस्टर्ड आईडी है

समग्र आईडी

समग्र परिवार आईडी

समग्र परिवार आईडी 8 अंकों की होती है

समग्र ID जो सदस्य की व्यक्तिगत ID होती है वह 9 अंक की होती है

समग्र ID में आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है

वर्तमान समय में चल रही योजना लाडली बहना जो मुख्य रूप से समग्र आईडी केवाईसी पर आधारित है। इसमें आपका आधार कार्ड आप की परिवार आईडी में जितने भी महिला सदस्य हैं। उनकी समग्र आईडी में आधार कार्ड जुड़ा हुआ होना चाहिए। जिसके लिए समग्र पोर्टल पर ईकेवाईसी करें का ऑप्शन उपलब्ध है।

समग्र आईडी की आधार के साथ केवाईसी कैसे करते हैं। उसकी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप हम यहां पर देखने वाले हैं। हमारे बताए गए स्टेप्स को अगर आप फॉलो करते हैं। तो आप बड़ी आसानी से घर बैठे ही समग्र आईडी केवाईसी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। इसे कैसे किया जाता है।

स्टेप 1

समग्र आईडी केवाईसी , समग्र आईडी को आधार कार्ड के साथ लिंक या समग्र आधार केवाईसी करने के लिए सबसे पहले हम अपने लैपटॉप डेक्सटॉप या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करते हैं। जैसे मैं यहां पर गूगल क्रोम को ओपन करता हूॅं।

स्टेप 2

इसको ओपन करने के बाद यहां सर्च बार में डालेंगे समग्र आईडी केवाईसी, तो आपके सामने समग्र आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट आ जाएगी इस वेबसाइट पर आपको राइट साइड में या दाहिने तरफ समग्र प्रोफाइल अपडेट करें दिखाई देगा जिसके नीचे ई-केवाईसी करें का ऑप्शन दिखाई देगा।

11111 1

स्टेप 3

आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जिसकी आप केवाईसी कर रहे हैं उसकी 9 अंकों की समग्र आईडी डालनी होगी। समग्र आईडी डालने के बाद इसमें आपको मोबाइल नंबर लिंक करना होगा। तो यहां पर आपके सामने ऑप्शन ओपन हो जाएगा कि मोबाइल नंबर डालें और जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालते हैं। तो आपको ओटीपी सेंड करना पड़ेगा। ओटीपी सेंड करने के बाद आपके मोबाइल पर जो ओटीपी आया है। उस ओटीपी को आपको यहां पर फिल करना है। ओटीपी फिल करने के बाद जैसे ही आप सम्मिट करते हैं।

333333 1

स्टेप 4

तो आपके साथ नीचे दिखाई गई डिटेल आ जाएगी डिटेल आने के बाद आपके सामने इंटरफेस आएगा कि आधार कार्ड नंबर डालें तो आपको आधार कार्ड नंबर डालना है आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपके सामने डिटेल दिखाई दे जाएगी कि आप की समग्र में आपका नाम क्या है और आधार कार्ड में क्या है।

Capfgfggfgfture

स्टेप 5

अगर आप अपने आधार कार्ड के हिसाब से समग्र आईडी में नाम, जन्म-तिथि आदि चीजों को परिवर्तित करना चाहते हैं। तो आपके सामने नीचे दो ऑप्शन दिखाई देंगे उस पर टिक करना है। एक ऑप्शन आपका नाम जन्मतिथि बदलने के लिए दूसरा ऑप्शन आपके नाम को हिंदी में भी समग्र में दिखाने के लिए ऑप्शन आएगा जो आप नीचे देख सकते हैं।

Capture

जैसे ही आप व्यक्तिगत समग्र आईडी डालेंगे। और ओटीपी डालने के बाद सबमिट करेंगे तो आपको डिस्प्ले पर एक मैसेज दिखाई देगा। जो आपको कंप्यूटर डिस्प्ले पर देखने को मिलेगा जिसमें लिखा रहेगा कि आपकी रिक्वेस्ट सेंड कर दी गई है। या भेज दी गई है। अगले 24 घंटो में आपकी आईडी अपडेट हो जाएगी।

तो आपको 24 घंटो की प्रतीक्षा करना है। और 24 घंटो के बाद जैसे ही आप अपनी समग्र आईडी को डाउनलोड करेंगे या समग्र परिवार आईडी को डाउनलोड करेंगे तो आपकी आईडी में आधार नंबर की जो स्थिति होती है। उपलब्ध नहीं है। की जगह पर उपलब्ध है। आ जाएगा। उपलब्ध है आने का मतलब है। कि आपने जो परिवर्तित या जो परिवर्तन किया है।

वह डाटा आपके समग्र में आ गया है। बोलने का मतलब है। कि आपकी समग्र आईडी में आधार के हिसाब से डाटा आ गया है। तो इस प्रकार आप अपनी समग्र आईडी की केवाईसी कर सकते हैं। अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर कर सकते हैं धन्यवाद

Read More

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

How To Download Aadhar Card 2022

समग्र आईडी डाउनलोड कैसे करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home
Account
Sell PDF
Cart
Search
Telegram