आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

वर्तमान समय में लेनदेन की सुविधा के लिए बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करना, मोबाइल नंबर को बैंक से लिंक करना, एवं मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना, पैन कार्ड नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करना और आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना अति आवश्यक हो गया है। इसमें से यहां पर हम देखने वाले हैं। कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करते हैं। आपके पास पैन कार्ड या आधार कार्ड नहीं है। तो आप हमारे पैन कार्ड कैसे बनाएं या आधार कार्ड कैसे बनाएं। वाले आर्टिकल को देख सकते हैं।

11fdf1
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार सेंटर जाकर और नया पैन कार्ड बनाने के लिए आप उसकी ऑनलाइन प्रोसेस को हमारी वेबसाइट पर दिए गए आर्टिकल के द्वारा पढ़ सकते हैं। और आसानी से घर बैठे पैन कार्ड बना सकते हैं। अगर आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है। तो आपका इनकम टैक्स रिटर्न जमा नहीं होगा और आप अपने बैंक अकाउंट से 50,000 से ज्यादा रुपए नहीं निकाल सकते। ऐसी अनेकों सुविधाओं का लाभ लेने के लिए हमें अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करना अति आवश्यक है। तो चलिए यहां पर हम देखते हैं। कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करते हैं।

Step No.1-

Captdfdfdfure
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

PAN Card को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Desktop या Laptop या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है। गूगल क्रोम ओपन करने के बाद उसमें सर्च करना है e-filing जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नीचे दिखाया गया इंटरफ़ेस आ जाएगा।

Step No.2-

Capfdfdfture
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

इसके बाद आपको Quick Links में तीसरे नंबर पर Link Aadhaar पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिखाया गया इंटरफ़ेस आ जाएगा। इसमें आपको आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड नीचे दिए गए कॉलम में लिखना है।

Step No.3-

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

Captfdfddfdfure
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

उसके बाद validate पर क्लिक करना है। फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी को FIL करने के बाद आपको सबमिट कर देना है। सबमिट करने के बाद आपके आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक हो जाएगा।

Step No.4-

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के बाद या आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की प्रोसेस जानने के बाद, हमें यह जानने की जरूरत है। कि हमारा आधार पैन कार्ड से लिंक हुआ है। या नहीं इस प्रोसेस को आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने से पहले भी आप चेक कर सकते हैं।आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है। या नहीं इसका स्टेटस आप जानने के बाद ही आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करेंगे। अगर आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक पाया गया तो आपको लिंक करने की कोई जरूरत नहीं है।

आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है या नहीं इसका स्टेटस चेक करना

Step No.1-

Captdfdfdfure 1

तो चलिए हम यहां पर जानते हैं। हमारे पैन कार्ड का स्टेटस क्या है। इसका स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहला स्टेप है। कि आप अपने गूगल क्रोम में या किसी भी ब्राउज़र में e-filing की वेबसाइट को ओपन करेंगे। ओपन करने के बाद वेबसाइट का मैन इंटरफेस आपके सामने आ जाएगा।

Step No.2-

इसमें आपको ऊपर से दूसरे नंबर पर लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद इंटरफेस ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको ऊपर पैन कार्ड और नीचे अपना आधार कार्ड फिल करना है। पैन कार्ड और आधार कार्ड को फिल करने के बाद राइट साइड में वैलिडेट पर क्लिक करना है। जैसे ही आप वैलिडेट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक है। या नहीं यह स्टेटस सामने आ जाएगा।

Read More

How To Download Aadhar Card 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home
Account
Sell PDF
Cart
Search
Telegram