समग्र आईडी डाउनलोड

समग्र आईडी डाउनलोड कैसे करें

समग्र आईडी मध्य प्रदेश राज्य में बनाई जाती है। Samgra ID में रजिस्टर्ड परिवार राज्य सरकार के डाटा में पंजीकृत होते हैं। इसे मध्य प्रदेश सरकार का महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बोलते हैं। Samgra ID के द्वारा मध्यप्रदेश में संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिएSamgra ID बनवाना जरूरी रहता है। Samgra ID को कैसे बनाएं इसके लिए आपको हमारा Samgra ID को कैसे बनाएं बाला आर्टिकल पढ़ना होगा। यहां पर जिनकी Samgra ID बनी हुई है। वह अपनी Samgra ID को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

और उसको डाउनलोड करने के क्या-क्या उपाय है। जैसे नाम से डाउनलोड करना, मोबाइल नंबर से डाउनलोड करना आदि चीजों से यहां पर हम आपको समग्र आईडी कैसे डाउनलोड होती है। उसके बारे में क्रम से बताएंगे। सरकार की विभिन्न योजनाऐ। जैसे राशन मिलना यह भी Samgra ID के द्वारा ही मिलता है बच्चों को छात्रवृत्ति scholarship यह भी समग्र आईडी के द्वारा मिलती है। और भी विभिन्न प्रकार की योजनाओं के बारे में जो लाभ हैं। वह Samgra ID के द्वारा मिलते हैं। तो‍ चलिए यहां पर हम देखते हैं। किSamgra ID को डाउनलोड कैसे करते हैं।

Step 1. किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें

समग्र आईडी को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले हम अपने लैपटॉप ,डेक्सटॉप या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करते हैं। जैसे यहां पर मैं गूगल क्रोम को ओपन करता हूॅं। गूगल क्रोम को ओपन करने के बाद इसमें आपको सर्च करना है। हाउ टू डाउनलोड समग्र आईडी इसे आप हिंदी में भी सर्च कर सकते हैं। कि समग्र आईडी को डाउनलोड कैसे करें।

11S

Step 2. सर्च में डालें हाउ टू डाउनलोड समग्र आईडी

जैसे ही आप सर्च पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट आ जाएगी।

22S

Step 3. नीचे दिए गए ऑप्शन में से किसी एक को चुने

ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिखाया गया इंटरफेस आ जाएगा। अब इसके बाद आपके पास यहां परSamgra ID को डाउनलोड करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें मोबाइल नंबर से, डाउनलोड कर सकते हैं ,Samgra ID से डाउनलोड कर सकते हैं ,सदस्य आईडी से डाउनलोड कर सकते हैं

33S

Step 4. सर्च बार में समग्र आईडी नंबर या सदस्य आईडी नंबर फिल करें

तो चलिए यहां पर Samgra ID से डाउनलोड करके देखते हैं। जैसे ही आप इसमेंSamgra ID को फिल करेंगे। और कैप्चा डालने के बाद एंटर करेंगे तो आपके सामने आपकी Samgra ID आ जाएगी इस समग्र आईडी को आप प्रिंट भी कर सकते हैं।

44S


इस प्रकार से हमने देखा की समग्र आईडी को डाउनलोड कैसे करते हैं। समग्र आईडी के बारे में और भी जानकारी के लिए हमारे अन्य आर्टिकल देख सकते हैं। और अपनी समस्या को आसानी से सुलझा सकते हैं।

निष्कर्ष

दिए गए आर्टिकल में हमने देखा कि Samgra ID को डाउनलोड कैसे करते हैं। आर्टिकल को पढ़ने के बाद हम आशा करते हैं। कि आप आसानी से Samgra ID को डाउनलोड कर पाएंगे Samgra ID मोबाइल नंबर से, Samgra ID नंबर से, समग्र सदस्य आईडी, नंबर से आदि चीजों से डाउनलोड हो जाती है। इसे डाउनलोड कर प्रिंट निकाल कर आप अपने उपयोग के लिए कहीं पर भी लगा सकते हैं। यहां पर हम आपको बता दें कि Samgra ID वर्तमान समय में एमपी में ही संचालित है।

मध्यप्रदेश में किसी भी परिवार को रजिस्टर्ड तब माना जाता है। जब वह समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो जाते हैं। समग्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किसी भी व्यक्ति का और उसके परिवार का किया जाता है। जैसे पति-पत्नी और उनके बच्चे जितने भी बच्चे परिवार में बढ़ते जाएंगे उन्हें अलग से उसी Samgra ID में जुड़वाना पड़ता है। Samgra ID स्कूल में, राशन लेते समय छात्रवृत्ति लेते समय आदि कामों में उपयोग होती है। इसलिए दोस्तों Samgra ID बनवाना अति आवश्यक है।

अगर आप Samgra ID नहीं बनाएंगे। तो सरकार की बहुत सी योजनाओं से वंचित रह जाएंगे हम यही चाहते हैं। कि आप सरकार की किसी भी योजना से वंचित ना रहे इसलिए आप सबसे पहले अपने परिवार को रजिस्टर्ड करवाएं और जितने भी आपके बच्चे हैं उन्हें भी रजिस्टर्ड करवाएं और सरकारी योजनाओं का लाभ लें धन्यवाद,

इन्हें भी पढ़ें

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें

How To Download Aadhar Card 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home
Account
Sell PDF
Cart
Search
Telegram