आलिया भट्ट ने दिया बेबी को जन्म

आलिया भट्ट ने दिया बेबी को जन्म | Alia Bhatt Baby News

जी हां दोस्तों आप सब जानते हैं फिल्म स्टार आलिया भट्ट ने फिल्मी दुनिया में नाम कमाने के बाद कपूर खानदान में रणबीर कपूर से शादी की। यह शादी 14 अप्रैल 2022 को हुई थी और 6 नवंबर 2022 को एचएन रिलायंस हॉस्पिटल मैं बेबी गर्ल को जन्म दिया है।

infant g20360dafe 640

जैसे ही फिल्म इंडस्ट्री के लोगों को पता चला तो सबने बधाइयां और शुभकामनाएं देना शुरू कर दी । आपको बता दें आलिया भट्ट ने अपनी प्रेगनेंसी की जानकारी 27 जून 2022 को सोशल मीडिया पर दी थी। आलिया भट्ट की उम्र अभी 29 साल है। और रणवीर कपूर 40 साल के हो गए हैं। हॉस्पिटल से घर जाने की तैयारी है। आलिया भट्ट को जैसे ही डॉक्टर बोलते हैं जाने के लिए उसके बाद ही आलिया अपने घर जाएंगी।

gfgfreeregfgjghg

कोई भी महिला जब बच्चे को जन्म देती है। तो उसे नॉर्मल स्थिति में आने में 6 से 8 हफ्ते लग जाते हैं। इस टाइम को पोस्टपार्टम पीरियड कहते हैं। इस टाइम पीरियड में जन्म देने वाली मां की देखभाल करना बहुत जरूरी रहता है। जब तक महिला नॉर्मल स्थिति में नहीं आ जाती तब तक उसकी केयर करने के लिए फैमिली मेंबर्स का होना जरूरी है। जब महिला नॉर्मल स्थिति में आ जाती है तो वह बच्चे का ख्याल खुद रखने लगती है। और परिवार की जिम्मेवारी भी बनती है कि बच्चे और मां का ख्याल रखें। आलिया भट्ट की इस प्रेगनेंसी को लेकर रणवीर कपूर और आलिया दोनों बहुत खुश हैं और आलिया भट्ट की फैमिली बच्चे के स्वागत के लिए तैयार है।

आराम की जरूरत

baby gd75c77f57 640

वैज्ञानिकों के मुताबिक नवजात शिशु 3 घंटे सोने के बाद वापस जाग जाते हैं। इसलिए उनकी मां को दूध पिलाने के लिए और डायपर चेंज करने के लिए बार-बार जागना पड़ता है। ऐसे में अगर पहला बच्चा है। तो महिला को ज्यादा थकावट होती है। अब ऐसी स्थिति में यह भी होता है। कि मां कई महीनों तक पूरी नींद ना ले पाए लेकिन पोस्टपार्टम पीरियड में या इसके बाद महिला को आराम की जरूरत होती है। और आराम के लिए सबसे पहले नींद पूरी होना जरूरी है। अब ऐसे में सास या ननंद फैमिली के और मेंबर्स बच्चे की देखरेख करते हैं तो मां आराम कर सकती है। इसलिए परिवार को बच्चे की देखरेख में मां का साथ देना चाहिए आलिया भट्ट भी अब घर पर ही आराम करेंगी।

न्यूट्रीशन की जरूरत

डिलीवरी के बाद शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं। शरीर को नार्मल होने में टाइम लगता है। इन सब बदलावों से उभरने के लिए रेस्ट की जरूरत महिला को होती है। किंतु रेस्ट के साथ-साथ न्यूट्रीश का भी ख्याल रखना जरूरी है। प्रेगनेंसी के टाइम में बढ़ा हुआ बजन एक अच्छी हेल्दी डाइट लेने से ही वापस नॉर्मल आता है।

डिलीवरी के बाद शरीर में खून की कमी हो जाती है। उसे पूरा करने के लिए भी हमें एक अच्छी डाइट और वह चीजें खाना चाहिए जिन से खून बढ़ता है। डिलीवरी के बाद मां को ब्रेस्टफीडिंग करानी पड़ती है। इसलिए डिलीवरी के बाद हेल्थी और बैलेंस डाइट लेना जरूरी है। जिससे आप एक्टिव रहें और बच्चे की देखरेख अच्छे से कर पाए डिलीवरी के बाद काफी महिलाएं टाइम से खाना नहीं खाती और इसका पूरा प्रभाव बच्चे पर पड़ता है।

क्योंकि शुरुआती 6 महीने तक बच्चे की डाइट मां का दूध ही है। अगर मां के दूध में न्यूट्रीशन की कमी होती है। तो बच्चे पर इसका प्रभाव देखने को मिलता है। डाइट में या भोजन में महिलाएं दलिया, हरी सब्जियां, फल यह सब खा सकती हैं। इसके साथ डेयरी प्रोडक्ट भी ले सकती हैं। क्योंकि इन में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है। और प्रोटीन वाली चीजें मछली,अंडे, मीट आदि चीजें भी खा सकती हैं

फिजिकल एक्टिविटी करना

move g92ebf4a31 640

महिलाओं को डिलीवरी के बाद एक अच्छी डाइट के साथ-साथ कुछ फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत आवश्यक है। डॉक्टर की सलाह पर फिजिकल एक्टिविटी करें और अपने खानपान में वह चीजें जोड़ें जो पोषक तत्वों से भरपूर हो क्योंकि अकेले डाइट करना आपकी और आपके बच्चे की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। डाइटिंग के साथ-साथ फिजिकल एक्टिव रहना आवश्यक है। आलिया भट्ट को भी डॉक्टरों ने यही सलाह दी है।

घर के कामों में मदद लेना जरूरी

अक्सर यह होता है। डिलीवरी के बाद महिलाएं अपने घर के कामकाज में लग जाती हैं। जिस वजह से उनकी सेहत खराब होने लगती है। डिलीवरी के बाद 6 months तक महिला की देखभाल करना परिवार के लोगों का दायित्व बनता है। घर के वह काम जिनमें ज्यादा मेहनत लगती है । ऐसे कामों में घर के सदस्यों को महिला की हेल्प करना चाहिए। अब आलिया भट्ट भी अपने परिवार में हंसी खुशी से रहेंगे।

क्योंकि अगर वह अधिक काम करेंगी तो उन्हें थकावट होगी बच्चे की देखरेख के साथ-साथ घर के काम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। जिस वजह से घर के किसी भी मेंबर को महिला की मदद करनी चाहिए। डिलीवरी के बाद महिला को फिजिकली और मेंटली आराम की जरूरत रहती है।

mother ga79e26393 640

दोस्तों आपको बता दें आलिया भट्ट ने अपने baby girl के साथ बस एक photo share की है। internet पर आप देख रहे है। बहुत सारी photo फर्जी हैं। किसी भी फर्जी फोटो को आप original photo ना समझे और आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के बेबी गर्ल की ओरिजिनल फोटो का इंतजार करें।

Read more

Kapil Sharma vs Raju Shrivastava | Why Raju Srivastava was better than Kapil Sharma?

मुलायम सिंह यादव न्यूज़ | Mulayam Singh Yadav Passed Away

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home
Account
Sell PDF
Cart
Search
Telegram