एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें

एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें (How to Take Personal loan From Axis Bank)

एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें, जी हां दोस्तों नमस्कार दोस्तों आज के समय में हमारी विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं के लिए हम जो Job कर रहे हैं। उसकी salary भी कम पड़ जाती है। ऐसे में हमें किसी काम को करने के लिए कुछ पैसों की आवश्यकता होती है। जिन्हें अगर हम सेठ या साहूकारों से लेते हैं। तो वह हमसे अनावश्यक तरीके से ब्याज(Interest) लेते हैं। उनकी ज्यादा ब्याज दर होने की वजह से हम जो राशि लेते हैं। उसका 10 से 15 गुना हमें चुकाना पड़ता है।

Loan की जरूरत हमें बच्चों की Education के लिए या कोई Business स्टार्ट करने के लिए कोई सामान खरीदने के लिए, घर बनाने के लिए, शादी करने के लिए या कहीं घूमने जाने की Planning के लिए, बीमारी का इलाज कराने के लिए या किसी का पैसा चुकाने के लिए हमें पैसों की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में हमें लगता है। की एक अच्छी Rate of Interest या ब्याज दर पर हमें पैसे मिल जाएं तो इसके लिए हम आज यहां बात करते हैं। axis Bank के बारे में वैसे तो सभी बैंकों से लोन मिलता है लेकिन आज हम बात करेंगे एक्सिस बैंक के बारे में क्योंकि सभी बैंकों की अलग-अलग Process और Conditions अलग-अलग होती है।

अकाउंट ओपन करना

एक्सिस बैंक से लोन लेने के लिए सबसे पहले हमें एक्सिस बैंक में अकाउंट ओपन करना होगा अकाउंट ओपन करने के लिए आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी जब आधार कार्ड और पैन कार्ड आप एक्सिस बैंक के किसी भी ब्रांच में लेकर जाएंगे तो आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा लेकिन कोशिश यही करें

Unsdsditled

आप का निवास स्थान जहां पर और जिस शहर में है। उसी शहर, डिस्टिक या तहसील की ब्रांच में ही जाएं आप अपने एरिया मैं आने वाली ब्रांच में अकाउंट ओपन करेंगे तो बहुत सारी चीजों के लिए आपको आसानी होगी आप जहां रहते हैं। वहां अकाउंट ओपन होगा तो आप अपना कोई भी बैंक से संबंधित काम आसानी से और जल्दी करवा सकते हैं।

अकाउंट के प्रकार

बैंक में अकाउंट अलग-अलग प्रकार के ओपन होते हैं। जिनमें से सबसे ज्यादा ओपन होने वाले अकाउंट सैलेरी अकाउंट ,नॉन सैलेरी अकाउंट जीरो रुपयों से या सैलरी अकाउंट आपके लिए लोन लेने की दृष्टि से फायदेमंद रहेगा। सैलरी अकाउंट से आपको कम समय में और आसानी से लोन मिल जाता ।है

तो कोशिश यही करें कि किसी जॉब को प्राप्त करने के बाद एक्सिस बैंक में अकाउंट ओपन करें इस सैलरी अकाउंट में आप को मिनिमम बैलेंस रखने की भी जरूरत नहीं होगी। जिस वजह से आपका कोई भी पैसा मिनिमम बैलेंस की वजह से लॉस नहीं होगा।

नेट बैंकिंग चालू करना

जी हां दोस्तों अकाउंट ओपन करने के बाद आपको अपने अकाउंट की नेट बैंकिंग चालू करना अति आवश्यक है। नेट बैंकिंग चालू करने के बाद आप अपने अकाउंट को खुद ही ऑपरेट कर पाएंगे। और अकाउंट में विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ ले पाएंगे जैसे बैलेंस चेक करना, पैसे भेजना, किसी भी ऑफर के बारे में जानकारी, बैलेंस स्टेटमेंट, क्रेडिट कार्ड को ऑपरेट करना यह सब चीजें आप नेट बैंकिंग के द्वारा कर सकते हैं। एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग कैसे चालू करते हैं यह हम आपको अलग आर्टिकल में बता देंगे।

एक्सिस बैंक मोबाइल ऐप डाउनलोड करना

Untigfgbhghggggftled

जी हां दोस्तों नेट बैंकिंग ओपन करने के बाद आपको अब आवश्यकता है ।कि आप अपने एंड्राइड मोबाइल में एक्सिस मोबाइल ऐप जो एक्सिस बैंक का ऐप है। उसे डाउनलोड कर ले। और अपने एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग के आईडी पासवर्ड या यूजर आईडी पासवर्ड से एक्सिस बैंक ऐप को ओपन कर लें।

उसके बाद आप अपने मोबाइल ऐप में एक्सिस बैंक से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। लेकिन इसमें शर्त यह है। कि आपके मोबाइल में जो नंबर है। वह नंबर आपके बैंक में और आधार में ऐड होना चाहिए। तभी आप मोबाइल बैंकिंग और मोबाइल ऐप में एक्सिस बैंक की सेवाओं का लाभ ले पाएंगे।

लोन ऑफर की जानकारी चेक करना

जी हां दोस्तों उपरोक्त सभी काम करने के बाद आपको आवश्यकता है। कि अब आप लोन ऑफर की जानकारी चेक करें। कि आपको लोन ऑफर किया जा रहा है। या नहीं अगर आपको लोन ऑफर नहीं किया जा रहा है। तो आप बैंक जाकर संपर्क कर सकते हैं। और लोन के बारे में पूछ सकते हैं। कि आपको कितना लोन मिलेगा। और कब तक मिलेगा अगर आप उसी समय लोन के लिए पात्र हैं।

तो आपको बैंक से या मोबाइल पर ही लोन मिल जाएगा। और अगर आप पात्र नहीं है। तो आपको एक समय अवधि दी जाएगी । जिसे पूरा होने के बाद आपको लोन मिल जाएगा। एक्सेस मोबाइल ऐप में लोन ऑफर को कैसे चेक करते हैं। इसके बारे में भी हम आपको स्टेप बाय स्टेप अगले आर्टिकल में बता देंगे। हमारे अगले आर्टिकल को आप जरूर पढ़ें।

मोबाइल एप्लीकेशन से पर्सनल लोन लेने की प्रोसेस

Personal loan की जानकारी हम Net Banking और Mobile Application से भी ले सकते हैं। इसकी जानकारी के बारे में हमारे पास Customer Care का फोन भी आता है। और वह बोलते हैं। कि आपको loan offer किया गया है। अगर आप Interested हैं तो हम आपका लोन Process कर देते हैं। उनके द्वारा लोन को प्रोसेस करने के लिए आपसे कुछ जानकारी मांगी जाती है। वह आपको देनी पड़ती है।

जानकारी देने के बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपका लोन प्रोसेस कर देते हैं। और कुछ समय में एक या 2 दिन के अंदर आपके अकाउंट में पैसा आ जाता है। अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन में खुद से लोन की जानकारी को चेक करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको Axis Bank का मोबाइल एप्लीकेशन मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। उसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना पड़ेगा। लॉगइन करने के बाद Quick link में जाकर लोन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप loans पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने Retail और Business दो ऑप्शन ओपन हो जाते हैं। इसमें आपको सबसे पहले Personal loan का Option दिखाई देता है। जैसे ही आप पर्सनल लोन ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने लोन के लिए ऑफर सामने आ जाता है। अगर आपके लिए ऑफर Available नहीं है तो We ।Are Sorry लिखकर आ जाता है। तो इस प्रकार से आप अपने पर्सनल लोन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन में अगर आपको लोन ऑफर नहीं किया गया है। तो आप अपनी नजदीकी ब्रांच जाकर एक बार जानकारी जरूर ले ले। डायरेक्ट जाकर अगर आप बात करेंगे। तो आपको लोन को लेने के अन्य तरीके भी बता दिए जाएंगे। तो इस आर्टिकल में बस इतना ही। आगे के आर्टिकल में एक्सिस बैंक से जुड़ी हुई कुछ अन्य सेवाओं के बारे में जानेंगे।

लोन लेने में कुछ अन्य सावधानियां

पर्सनल लोन हो या कोई भी लोन, लोन लेते समय हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। लोन लेते समय अगर हमारी बात किसी कस्टमर केयर अधिकारी से होती है। तो हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए। कि यह कस्टमर केयर अधिकारी फर्जी नहीं हैं। आपको यह जानकारी होना चाहिए। कि यह कॉल संबंधित बैंक से ही आया है।

इसे सुनिश्चित करने के लिए आप अपने अकाउंट की कुछ Information बैंक अधिकारी से पूछ सकते हैं। जैसे आपका पिछला ट्रांजैक्शन, आपके अकाउंट में चल रहे bank loans के बारे (अगर आपने पहले लिया है तो) में आपके नाम से कितने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड है। यह कुछ जानकारियां बैंक अधिकारी बता दें। तो यह समझना चाहिए कि यह बैंक अधिकारी बैंक की तरफ से हैं। कभी भी ऐसे ओटीपी ना दें।

जिससे आपके बैंक का बैलेंस कम होने का खतरा हो हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम कोई भी लोन या लेनदेन के लिए बैंक से संपर्क करें। बैंक से संपर्क करने से आप धोखाधड़ी से बचे रहेंगे। तो आपको सलाह दी जाती है। कि ज्यादातर बैंक के कार्य लोन से संबंधित बैंक से जाकर ही करें इन सब कामों के लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं। या अपने बैंक से संबंधित लोन सेंटर से संपर्क कर सकते हैं।

जहां आपको लोन से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगे ऑनलाइन या मोबाइल एप से लोन लेना कुछ गलत नहीं है लेकिन आपको यह जानकारी होना चाहिए कि किस प्रकार से लोन लेना है। उपरोक्त हमारी जानकारी को आप सही तरीके से फॉलो करते हैं तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा और धोखाधड़ी से भी बच जाएंगे।

Read More

Computer Handwritten Notes PDF in Hindi and English for SSC, BCA, GATE

Economics Handwritten Notes in English | Download PDF Study Material

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home
Account
Sell PDF
Cart
Search
Telegram